रूखे ड्राई बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



महंदी बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडिशनर की तरह काम करता है। मेहंदी का इस्तेमाल करने पर बाल लम्बे, घने और मजबूत बनते है। सिल्की बालों के लिए मेहंदी लगाना अच्छा रहेगा। बाल टूटना और डेंड्रफ जैसी समस्या मेहंदी लगाने से कम हो जाती है। मेहंदी के अंदर एंटी बेक्टेरियल गुण पाए जाते है। जो बालों में संक्रमण लगने से रोकता है। मेहंदी बालों को प्राकृतिक रंग देने के साथ बालों को मुलायम भी बनाता है।

बालों को स्वस्थ रखने के साथ बालों के विकास के लिए प्याज का रस बालों में लगाना श्रेष्ठ है। प्याज के रस में अंदर सल्फर की मौजूदगी होती है। जो सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे बाल जड़ो से मजबूत बनते है। इसमें एंटी बेक्टेरियल गुण उपलब्ध है, जो कोई भी प्रकार के संक्रमण से बचाव करने में कारगर है। प्याज के रस में सल्फर के अलावा प्रोटीन और केरोटीन भी है। जो बालों को सिल्की करने में मददगार है।

यदि आप बालों को अच्छे से नहीं धोते हैं, या बाल धोने का तरीका आप गलत इस्तेमाल करते हैं तो इसके चलते भी आपके बाल रूखे सूखे बन सकते हैं ।

दोस्तों इस तरह आप अपने रूखे सूखे बेजान बालों से ना केवल छुटकारा प्राप्त कर सकेंगे लेकिन अपने बालों को स्मूथ सॉफ्ट और बालों में खोई नमी को आसानी से पा सकेंगे ।

बालों पर तेल दिखते ही धोना आवश्यक हो जाता है. अगर आप सिर की त्वचा साफ रखेंगे तो आपको रूसी की समस्या नहीं होगी.

प्राचीन समय से और आयुर्वेदिक नुस्खों में भी पाया गया है कि जैतून का तेल बालों के लिए अमृत माना जाता है ।

जानिए कितनी देर और कैसे करना चाहिए स्क्रब, इन गलतियों से बचें नहीं तो हो सकती है स्किन खराब

हेयर सीरम लगाने के बाद कैसे करें बालों की देखभाल

वहीं, बेहतर नतीजों के लिए आप मेहंदी रूखे ड्राई बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय में दही, अंडा और बादाम का तेल भी मिला सकते हैं.

क्या यह लेख सहायक था? हां कहने के लिए दिल पर क्लिक करें

करण देओल ने पत्नी दृषा के साथ शादी की ऑफिशियल तस्वीरें की शेयर, कुछ इस अंदाज में दिखा कपल

अब वैसलीन को रातभर के लिए लगा हुआ छोड़ दें।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

इस स्लिम और गूपी फेस पैक की मदद से आप भी पा सकती हैं ग्लास ग्लोइंग स्किन

Report this wiki page